Home कुछ हट के लड़कियों की सुरक्षा के लिए 9वीं क्लास के स्टूडेंट ने बनाई खास सैंडल,जानिए कैसे करता है काम

लड़कियों की सुरक्षा के लिए 9वीं क्लास के स्टूडेंट ने बनाई खास सैंडल,जानिए कैसे करता है काम

loading...

लडकियों की सुरक्षा की बात करें तो आज के समय में रेप हत्या और सेक्सुअल हैरेसमेंट की अनहोनी को देख कर सबके मन के एक अलग भय बना रहता है क्यों की इन सब चीजों के मामले आए दिन बढ़ते जा रहे हैं लेकिन एक ऐसा सख्स जो ये सब देख सुनकर उसको रहा नही गया और उसने ठान लिया की मै उन महिलाओं के लिए ऐसा करूंगा की लोग उसपर नाज करेंगे जी हाँ नौवीं क्लास के छात्र कृष्टि जार्ज एंथोनी का दिल ये सब सुनकर पसीज गया।  उसने महिलाओं की सुरक्षा करने का सोचा और आज उसमें कामयाब हुआ। इस छोटे से लड़के ने एक ऐसी सैंडल तैयार की है जिसमें महिलाएं असुरक्षित महसूस करने पर सामने वाले को करंट का झटका देगा । इस सैंडल में एक बटन लगा होगा, जिसको दबाने पर महिला की सुरक्षा होगी। इतना ही नहीं इस सेंडल में लगे बटन को दबाने पर सीधा पुलिस को फोन लग जाएगा। पुलिस जीपीएस सिस्टम से लोकेशन निकालकर कॉल करने वाली महिला के पास पहुँच जाएगी ।

 

पीटर जार्ज एंथोनी और अर्चना एंथोनी के पुत्र कृष्टि जार्ज एंथोनी बिलासपुर के रेलवे क्षेत्र स्थित भारत माता स्कूल में कक्षा 9वीं मैं पढता है। यह छात्र महिलाओं की सुरक्षा को लेकर काफी चिंतित था क्योंकि इसने पिछले कई दिनों से महिलाओं की दुर्व्यवहार की खबरें पढ़ी थी। इसके बाद छात्र ने सोचा कि क्यों न ऐसा डिवाइस तैयार किया जाए जो महिला को सुरक्षा देने के साथ-साथ आरोपी को हवालात तक पहुंचाएं। इस मामले पर जब छात्र ने गहन चिंतन किया तो उसने ऐसा सैंडल बनाने की सोची जो करंट देने के साथ-साथ पुलिस तक फोन भी पहुंचाएगी। ज्यादा जानकारी के लिए इस छात्र ने अपने शिक्षक पानू हालदार से चर्चा की। शिक्षक से सहायता पाने के बाद इस लड़के ने सैंडल में पहले करंट देने वाला डिवाइस फिट किया। इसके बाद ऑटो डायलर सिस्टम लगाकर खुद का नंबर चेक किया। तब जाकर कहीं ऐसा डिवाइस बना पाया।

एक छात्र ने बताया कि यह सैंडल मात्र ₹700 में तैयार हो जाती है। जी हां, बिना ऑटो डायलर के यह मॉडल ₹300 से लेकर ₹500 तक तैयार हो जाती है। जबकि अगर आप इसमें ऑटो डायलर भी लेना चाहते हो तो इस पर ₹700 का खर्च आएगा  इसके अलावा बता दें क्रिस्टी के इस मॉडल को स्टेट साइंस एग्जीबिशन कांकेर में प्रथम स्थान मिल चुका है। इतना ही नहीं स्टेट एग्जीबिशन से यह मॉडल नेशनल इनोवेशन फाउंडेशन sub-category में भेजा गया। जहां पर इसे भारत के टॉप-10 आईडिया मॉडल में से सेलेक्ट किया गया।

 

 

Load More Related Articles
Load More In कुछ हट के

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

Viral Video: एथलीट्स को कवर करने के लिए कैमरामैन ने लगाई ऐसी दौड़, खुद बन बैठा ‘विनर’, अमिताभ ने शेयर किया वीडियो

बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) ट्विटर पर खासे एक्टिव रहते हैं. उन्होंने…