Home टेक्नोलॉजी फेसबुक यूजर्स के लिए लिए बुरी खबर! जल्द बंद होने वाला है ये फीचर

फेसबुक यूजर्स के लिए लिए बुरी खबर! जल्द बंद होने वाला है ये फीचर

Loading...

नई दिल्ली। फेसबुक अपने सोशल प्लैटफॉर्म पर लाइव वीडियो स्ट्रीमिंग करने के निमयों में बदलाव कर इसे सख्त बनाने की तैयारी कर रही है। इस बावत फेसबुक के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर शेरिल सैंडबर्ग ने शुक्रवार को जानकारी दी है। सैंडबर्ग ने कहा है कि कंपनी उनके प्लेटफॉर्म पर कौन लाइव जाएगा, इस पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी में है। हालांकि इसके लिए कुछ क्राइटेरिया रखा जाएगा। कंपनी ये कदम न्यूजीलैंड की मस्जिद पर हुए हमले की लाइव वीडियो स्ट्रीमिंग के बाद उठा रही है। सैंडबर्ग ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि कंपनी मॉनिटर करेगी कि फेसबुक पर कौन ‘लाइव’ जा सकता है।

ये कम्यूनिटी गाइडलाइंस जैसे फैक्टर्स पर डिपेंड करेगा। याद हो कि 15 मार्च को न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च में एक शूटर ने दो मस्जिदों में करीब 50 लोगों की गोलीमार कर हत्या कर दी थी। ब्लॉग में सैंडबर्ग ने कहा कि कई लोगों ने सही सवाल उठाया कि फेसबुक जैसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल हमले की भयानक वीडियो का प्रसार करने में कैसे किया गया। उन्होंने कहा, ‘आतंकवादी हमले के मद्देनजर हम तीन कदम उठा रहे हैं।’

उन्होंने बताया, ‘फेसबुक लाइव इस्तेमाल करने के नियमों को कड़ा बना रहे हैं, हमारे प्लेटफॉर्म पर नफरत फैलाने से रोकने के लिए और कदम उठा रहे हैं तथा न्यूजीलैंड समुदाय का समर्थन कर रहे हैं।’ सैंडबर्ग के अनुसार फेसबुक अपने लाइवस्ट्रीमिंग के मानदंडों का पूर्व में उल्लंघन कर चुके लोगों को इस सेवा के इस्तेमाल से रोकने पर विचार कर रहा है। सोशल नेटवर्क ऐसे सॉफ्टवेयर में भी निवेश कर रहा है जो हिंसक वीडियो या तस्वीरों के संपादित संस्करण को साझा करने या री-पोस्ट करने से रोकने के लिए तुरंत उनकी पहचान कर सकें।

Load More Related Articles
Load More In टेक्नोलॉजी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

है न कमाल का स्मार्टफोन, KISS करने पर करेगा ऐसा काम…

नई दिल्ली। टेक्नोलॉजी लगातार कदम दर कदम बढ़ती ही जा रही, ये कहावत तो आपने जरूर सुनी होगी क…