Home समाचार राष्ट्रीय बजट: अगर 13 लाख तक की है आपकी सलाना कमाई तो नहीं लगेगा टैक्स‍, ये है कैलकुलेशन

बजट: अगर 13 लाख तक की है आपकी सलाना कमाई तो नहीं लगेगा टैक्स‍, ये है कैलकुलेशन

loading...

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश किया।. बजट भाषण की शुरुआत करते हुए उन्होंने कहा कि हमारा उद्देश्य मजबूत देश के लिए मजबूत नागरिक है। इस बजट में मध्‍यम वर्ग के लिए टैक्‍स के मोर्चे पर कोई बड़ी तो राहत नहीं मिली है .पर इसके बावजूद बजट में एक ऐसा ऐलान हुआ है जिसकी मदद से आप 13 लाख तक की अपनी कमाई को टैक्‍स फ्री कर सकते हैं. आइए जानते हैं क्‍या हुआ है ऐलान और 13 लाख रुपये तक की कमाई पर टैक्‍स बचाने का नियम.

सबसे पहले जानिए क्‍या हुआ है ऐलान 
45 लाख तक का घर खरीदने पर होम लोन पर 1.50 लाख का अतिरिक्त ब्याज कर मुक्त रखा गया है, यानी 3.50 लाख तक ब्याज के भुगतान पर टैक्स में छूट मिलेगी। टैक्स स्लैब या दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। 75 आइटम्स पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाई गई है। गोल्ड, लग्जरी कारें और एसी महंगे हो सकते हैं।

आइए उदाहरण के तौर  समझें…
मान लीजिए कि रमेश की सालाना कमाई 13 लाख रुपये है. अब इस रकम से स्‍टैंडर्ड डिडक्‍शन (-50 हजार रुपये) को कम कर दीजिए. स्टैंडर्ड डिडक्शन वो एक एकमुश्त रकम है जिसे सैलरी से हुई आपकी कुल कमाई में से घटा दिया जाता है और उसके बाद टैक्सेबल इनकम की कैलकुलेशन की जाती है. कहने का मतलब यह है कि इस डिडक्‍शन के बाद रमेश की सालाना कमाई 12 लाख 50 हजार रुपये हो जाती है.

और भी जाने…
अब रमेश को 12 लाख 50 हजार रुपये की कमाई में से 80 सी के तहत एलआईसी या म्‍युचुअल फंड आदि में निवेश करना होगा. इस निवेश पर 1 लाख 50 हजार रुपये तक की छूट मिल जाएगी.  इस छूट के बाद रमेश की सालाना टैक्‍सेबल कमाई 11 लाख रुपये रह जाती है. अब रमेश को मेडिकल इंश्‍योरेंस और एनपीएस स्‍कीम के तहत क्रमश: 50-50 हजार रुपये की छूट का फायदा मिल जाएगा.

इसके अलावा रमेश ई-वाहन के लोन में 1 लाख 50 हजार रुपये तक की छूट ले सकता है. इन सभी छूटों के बाद रमेश की टैक्‍सेबल इनकम 8.50 लाख रुपये रह जाती है. अब रमेश होम लोन के ब्‍याज पर 3.50 लाख रुपये की छूट ले सकता है. इस छूट के बाद आपकी सालाना कमाई 5 लाख रुपये रह जाती है.

यहां बता दें कि 5 लाख तक की कमाई टैक्‍स फ्री है इसलिए इस रकम पर कोई टैक्‍स नहीं देना होगा. कहने का मतलब यह है कि अगर आप 13 लाख रुपये सालाना कमाई करते हैं तो 7 लाख 50 हजार रुपये तक के निवेश या छूट का फायदा उठाकर टैक्‍सेबल कमाई को 5 लाख रुपये तक पर ला सकते हैं. इसके बाद 5 लाख की कमाई पर भी टैक्‍स फ्री का फायदा मिल जाएगा.

ये है कैल्‍कुलेशन
आपकी सालाना कमाई – 13 लाख रुपये
स्‍टैंडर्ड डिडक्‍शन (-50 हजार रुपये) – 12 लाख 50 हजार रुपये यानी अब आपको 12 लाख 50 हजार रुपये के हिसाब से निवेश के जरिए छूट मिलेगी .

इस रकम पर छूट का लाभा ऐसे ले सकते हैं –  
होम लोन पर ब्‍याज – 2 लाख रुपये
80 सी के तहत छूट – 1 लाख 50 हजार रुपये
मेडिकल इंश्योरेंस – 50 हजार रुपये
एनपीएस- 50 हजार रुपये
होम लोन पर ब्‍याज में अतिरिक्‍त छूट – 1 लाख 50 हजार रुपये
ई वाहन के लोन में छूट – 1 लाख 50 हजार रुपये

इसके बाद आपकी कमाई 7 लाख 50 हजार रुपये बच जाती है .अब आपको अपनी सालाना कमाई 12.50 लाख रुपये में से इस रकम को घटा देना होगा
यानी 12.50 लाख रुपये – 7.50 लाख रुपये =5 लाख रुपये
5 लाख तक की इनकम टैक्‍स फ्री है इसलिए इस रकम पर कोई टैक्‍स नहीं देना होगा

Load More Related Articles
Load More In राष्ट्रीय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

पीएम के आने से पहले ही समाजवादी पार्टी ने भरी हुंकार

पीएम के आने से पहले ही समाजवादी पार्टी ने भरी हुंकार Report: Amit Bhargava मथुराः 11 तारीख…