Home समाचार राष्ट्रीय खुशखबरी! विश्वविद्यालयों में बढ़ेंगी 2 लाख सीट, मिली मंजूरी

खुशखबरी! विश्वविद्यालयों में बढ़ेंगी 2 लाख सीट, मिली मंजूरी

Loading...

नई दिल्ली। सरकार ने केंद्रीय विश्वविद्यालयों और उच्च शिक्षण संस्थानों के लिए दो लाख से अधिक नई सीटों को बढ़ानें का निर्णय लिया है और इसे कैबिनेट बैठक में मंज़ूरी भी मिल गयी है। छात्रों के लिए ये खुशबखबरी है कि नए शैक्षणिक सत्र से यह सीटें बढ़ जाएंगी। चुनाव आयोग से मंजूरी मिलने के बाद प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक बुलाई गयी थी जिसमें यह प्रस्ताव पास हुआ।

फिलहाल, इनमें से 1.19 लाख सीटें इसी साल 2019-20 में, जबकि 95 हजार से ज्यादा सीटें अगले शैक्षणिक सत्र यानि 2020-21 में बढ़ेंगी। इसके साथ ही सरकार ने केंद्रीय उच्च शिक्षण संस्थानों को नई सीटों की जरूरी व्यवस्था करने के लिए करीब 4315 करोड़ रुपए की वित्तीय मदद देने को भी मंजूरी दी है। जिनमें आईआईटी, एनआईटी जैसे संस्थान भी शामिल है। नए शैक्षणिक सत्र की तैयारियों के बीच लिए गए इस फैसले को काफी अहम माना जा रहा है।

सरकार ने हालांकि सीटों को बढ़ाने का सैद्धांतिक फैसला ईडब्लूएस कोटे के तहत दस फीसद आरक्षण को संसद की मंजूरी के बाद ही ले लिया था। साथ ही कहा था कि यह इसलिए भी जरूरी है, क्योंकि ईडब्लूएस कोटे के तहत दिए गए दस फीसद आरक्षण का बोझ पहले से आरक्षण का लाभ ले रहे वर्गों पर न पड़े। सरकार ने यह सफाई इसलिए भी दी थी, क्योंकि आरक्षित वर्ग से ईडब्लूएस वर्ग को दस फीसद आरक्षण मिलने के बाद अपनी सीटों में कमी होने की आशंका जताई जा रही है।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय से जुड़े सूत्रों के मुताबिक इस फैसले के तहत देश भर के सभी 158 केंद्रीय विश्वविद्यालयों और उच्च शिक्षण संस्थानों में सीटों की बढ़ोत्तरी की गई है। जहां कुल 2,14,766 नई सीटें सृजित की गई है। यह बढ़ोत्तरी विषयवार की गई है। हालांकि सीटों में यह बढ़ोत्तरी दो सालों में होगी।

Load More Related Articles
Load More In राष्ट्रीय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

ईवीएम में गड़बड़ी की आशंका, बीएसपी कार्यकर्ता दिन रात कर रहे पहरेदारी

ईवीएम में गड़बड़ी की आशंका के चलते सहारनपुर के सेंट्रल वेयर हाउस में बने स्ट्रांग रूम के ब…