Home खेल विवादों में फंसा IPL, एसडीआरआई ने पकड़ी 12 करोड़ की जीएसटी चोरी

विवादों में फंसा IPL, एसडीआरआई ने पकड़ी 12 करोड़ की जीएसटी चोरी

Loading...

नई दिल्ली। क्रिकेट की सबसे बड़ी और बहुप्रतीक्षित टी20 क्रिकेट लीग आईपीएल के 12वें सीजन की शुरुआत होने से पहले ही लीग विवादों में आ गई है। दरअसल, राजस्थान राजस्व आसूचना निदेशालय (एसडीआरआई) ने आईपीएल मैचे के टिकटों पर 11.62 करोड़ रुपये की जीएसटी की चोरी पकड़ी है।

पूरा मामला 2018 से संबंधित अपीएल सीजन से है। मिली जानकारी के मुताबिक, आईपीएल के पिछले सीजन के दौरान राजस्थान में कुल सात मैचों खेले गये थे। इस दौरान जो टिकटों की बिक्री की गई, उसमें जीएसटी का भुगतान नहीं किया गया। दरअसल, एसएमएस स्टेडियम में मैसर्स रॉयल मल्टी स्पोटर्स प्रा.लि. की फ्रेंचाइजी कंपनी राजस्थान रॉयल्स की ओर से 11 अप्रैल से 19 मई 2018 के दौरान कुल सात मैचों का आयोजन किया गया था।

जांच में सामने आया कि टिकटों का वितरण मुख्य रूप से ऑनलाइन पोर्टल बुक माई शो से किया गया। इसके अलावा 11.62 करोड़ की कीमत के कुल 65207 टिकटों का कांप्लीमेंट्री वितरण भी किया गया। विभिन्न श्रेणियों के इन टिकटों की कीमत पांच सौ से करीब पंद्रह हजार रुपये तक की थी। मैसर्स रॉयल मल्टी स्पोटर्स प्रा.लि. द्वारा प्रस्तुत दस्तावेजों की जांच में सामने आया कि 11.62 करोड़ रु. की राशि के इन कॉम्पलीमेंट्री टिकटों पर 28% की कर दर से जीएसटी चोरी हुई है। कंपनी ने जीएसटी एक्ट के तहत मुंबई में रजिस्ट्रेशन करवाया, जबकि ये सारे मैच जयपुर में आयोजित किए जा रहे थे।

जीएसटी नियमों के अनुसार राजस्थान में रजिस्ट्रेशन अनिवार्य होने के बावजूद कंपनी ने अपना रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया है। आपको बता दें कि आईपीएल 2019 की शुरुआत 23 मार्च से हो रहा है। लोकसभा चुनाव को देखते हुए फिलहाल आईपीएल के पहले दो हफ्तों (17 मैच) का कार्यक्रम जारी किया गया है। लीग के शेष मैचों के कार्यक्रम की घोषणा आम चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद किया जाना था। हालांकि लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद अब तक आईपीएल मैचों के आगे के कार्यक्रम का अपडेट नहीं आया है।

Load More Related Articles
Load More In खेल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

केजरीवाल सरकार की पहल से परेशान होकर श्रीधरन ने पीएम मोदी को लिखा पत्र

दिल्ली मेट्रो महिलाओं को फ़्री में यात्रा सुविधा देने की केजरीवाल सरकार की इस रणनीति को मेट…