Home कुछ हट के तो इस वजह से पीले बोर्ड पर लिखे जाते है रेलवे स्टेशन के नाम…

तो इस वजह से पीले बोर्ड पर लिखे जाते है रेलवे स्टेशन के नाम…

loading...

लखनऊ : आज के समय में इस दुनिया में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो ट्रेन का सफर न किया हो पर क्या आप ने कभी गौर किया है कि रेलवे स्टेशन के नाम पीले रंग के बोर्ड पर ही क्यों लिखे जाते हैं।इसके अलावा अधिकतर किसी रास्ते पर जाते हैं तो भी उस जगह का नाम पीले रंग के बोर्ड पर ही लिखा जाता है।  अगर नहीं तो आइए हम आप को बताते है कि पीले रंग के बोर्ड पर ही नाम लिखने के पीछे आखिर क्या वजह है।

दरअसल पीला रंग मुख्य रूप से सूर्य के तरह चमकदार रोशनी पर आधारित है। पीले रंग का सीधा कनेक्शन खुशी, बुद्धि और ऊर्जा से जुड़ा हुआ है। भीड़भाड़ वाले इलाकों में पीले रंग का बैकग्राउंड बाकी रंगों के मुकाबले काफी अच्छा काम करता है। जो कि हमें बहुत ही आसानी से दिख जाती है। इसलिए जब ट्रेन स्टेशन पर पहुंचने वाली होती है तभी दूर से ही स्टेशन का नाम दिख जाता है और यात्रियों को उतरने के लिए भी समय मिल जाता है। इसके अलावा मनोवैज्ञानिक कारण और वास्तुशिप की वजह से भी इस रंग का इस्तेमाल किया जाता है।

जैसा कि आप जानते है कि लाल रंग के बैकग्राउंड वाले साइनबोर्ड का इस्तेमाल खतरे के लिए किया जाता है। जिसपे सफेद रंग के साथ-साथ पीले रंग से लिखाई की जाती है। लाल रंग में काफी चटकदार होता है, जिसकी वजह से खतरे को दूर से ही अनुमान लगाया जा सकता है। सड़कों के अलावा रेल यातायात में लाल रंग का अच्छा-खासा इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा गाड़ी के पीछे भी लाल रंग की बत्ती ही लगाई जाती है, ताकि पीछे से आ रहे दूसरे वाहन उसे दूर से ही देख सकें।

Load More Related Articles
Load More In कुछ हट के

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

Viral Video: एथलीट्स को कवर करने के लिए कैमरामैन ने लगाई ऐसी दौड़, खुद बन बैठा ‘विनर’, अमिताभ ने शेयर किया वीडियो

बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) ट्विटर पर खासे एक्टिव रहते हैं. उन्होंने…