Home समाचार कारोबार भारत में इंटरनेट यूजर्स को लेकर आई ये चौंकाने वाली रिपोर्ट

भारत में इंटरनेट यूजर्स को लेकर आई ये चौंकाने वाली रिपोर्ट

loading...

मुंबई। स्मार्टफोन और इंटरनेट के सस्ते प्लान के कारण इंटरनेट के यूजर्स में काफी बढोत्तरी हुई है। ग्रामीण भारत में इंटरनेट की बढ़ती पहुंच के कारण, इस साल के अंत तक देश में इंटरनेट यूजर्स की संख्या 62.7 करोड़ को पार कर जाएगी। जो 2018 के 56.6 करोड़ यूजर्स से 11 प्रतिशत ज्यादा होंगे। बुधवार को एक नई रिपोर्ट से यह जानकारी मिली है।

मार्केट रिसर्च कंपनी कानतार आईएमआरबी द्वारा जारी रिपोर्ट आईसीयूबीईटीएम 2018 के अनुसार, जहां शहरों में इंटरनेट यूजर्स की संख्या सात प्रतिशत बढ़कर 2018 में 31.5 करोड़ हो गई थी, वहीं ग्रामीण भारत में 35 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई थी। अनुमान है कि ग्रामीण भारत में 25.1 करोड़ इंटरनेट यूजर्स हैं और यह संख्या 2019 के अंत तक 29 करोड़ हो सकती है। कानतार आईएमआरबी की मीडिया एंड डिजिटल के प्रबंध निदेशक हेमंत मेहता ने कहा, “यह देखना सुखद है कि डिजिटल क्रांति अब छोटे कस्बों और गांवों में भी फैल रही है जो शायद डाटा की सस्ती कीमतों पर इंटरनेट की उपलब्धता के कारण संभव हुआ है।

” भारत में मोबाइल डाटा की कीमतें दुनियाभर में सबसे सस्ती हैं। आकड़ों के अनुसार, गांवों और शहरों में पिछले साल इंटरनेट यूजर्स की संख्या में वृद्धि के मामले में बिहार 35 फीसदी वृद्धि के साथ सबसे ऊपर रहा।Student with internet भारत में इंटरनेट उपयोग करने के मामले में लिंग असमानता की खाई कम हुई है और महिलाएं देश में कुल इंटरनेट उपयोग का 42 फीसदी उपयोग करती हैं और वे इंटरनेट पर पुरुषों के बराबर समय देती हैं।

Load More Related Articles
Load More In कारोबार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

बड़ी कामयाबी! केंद्रीय नारकोटिक्स ब्यूरो के अधिकारियों ने पकड़ी 65 लाख की चरस, एक गिरफ्तार

विदेशी पर्यटकों को नशे की तस्करी करने जा रहे एक तस्कर को केंद्रीय नारकोटिक्स ब्यूरो के अधि…