अपनी खुद की वेबसाइट/ब्लॉग बनवाए और अपने बिज़नेस को ऑनलाइन करें!!!

अपनी खुद की वेबसाइट/ब्लॉग : नमस्कार दोस्तों अगर आप अपनी खुद की वेबसाइट बनवाना चाहते है तो मैं आपके लिए आपकी खुद की वेबसाइट बना सकता हूँ वो भी मात्र 2999 रूपये में जबकि अन्य web builder service provider किसी भी website को बनाने का चार्ज 7000-9000 हजार रूपये तक वसूलते है. अपनी खुद की वेबसाइट बनवाए .

तो दोस्तों देर किस बात की पढ़ें पूरी जानकारी और जाने किसी वेबसाइट चलाने के लिए कुल कितना खर्चा आएगा और आपको website banwane के लिए क्या क्या डॉक्यूमेंट लगेंगे और आप प्रतिमाह कितना कम सकते है.

Note: 2999 रूपया website बनाने का शुल्क है Domain और Hosting का खर्चा आपको खुद उठाना पड़ेगा

दोस्तों किसी भी वेबसाइट को बनाने के किये दो चीजों की आवश्कता होती है.

1. Domain name
2. Web Hosting
3. Designed Web-Pages

Domain Kya hai : डोमेन क्या है ?

यदि बिलकुल सरल भाषा में बताऊँ तो Domain name किसी भी website का नाम होता है. जैसे की मेरी इस वेबसाइट का domain name www.kalamkitakat.com है. अगर आप वेबसाइट बनवाना चाहते है तो आपको domain name खरीदना पड़ेगा. जो कि आप www.bigrock.in या https://in.godaddy.com से खरीद सकते है जिसका खर्चा 99 rs से लेकर 800 रूपये तक आएगा. Doamin name की कीमत .com, .in, co.in जैसे tld पर निर्भर करता है. Doamin name का रजिस्ट्रेशन एक साल का होता है.

Web Hosting kya hai : वेब होस्टिंग क्या है

Web Hosting का सीधा सा मतलब होता है किसी भी वेबसाइट के डाटा को online server पर स्टोर करना. ये ठीक उसी तरह से होता है जिस प्रकार हम अपने मोबाइल में किसी भी फाइल को save करते है. वेबसाइट बनवाने के लिए आपको Web hosting भी खरीदना पड़ेगा. वेबहोस्टिंग का किराया प्रतिमाह होता है जो 80 रूपये से लेकर 1000 रूपये तक के बीच होता है. जब आप कोई नयी वेबसाइट बनवायेंगे तो आपको ज्यादा महगी वेबहोस्टिंग की जरुरत नहीं पड़ेगी. जैसे जैसे आपकी वेबसाइट की इनकम बढती जाये आप वैसी ही होस्टिंग खरीद सकते है.

Web Pages (Website design) Kya Hai: वेब पेजेज क्या होते है

एक वेबसाइट संबंधित वेब पृष्ठों का एक संग्रह है, जिसमें मल्टीमीडिया सामग्री शामिल है, आमतौर पर एक सामान्य डोमेन नाम के साथ पहचाना जाता है, और कम से कम एक वेब सर्वर पर प्रकाशित होता है।

जब भी कभी आप किसी वेबसाइट पर visit करते होंगे तो बहुत सारी images और अच्छे कलर use किये होते है जिससे कि वो देखने मे वेबसाइट अच्छी लगे, जो वेबसाइट देखने मे जितने अच्छी होती है वो उतनी ही जादा प्रसिध्द होती है,

कुल कितना खर्चा आएगा :

Total Budget : तो दोस्तों अब आप ये जरूर सोच रहे होंगे कि किसी भी वेबसाइट को बनवाने में कुल कितना खर्चा आएगा. और प्रति माह से लेकर प्रति वर्ष कितना खर्चा आएगा तो मैं आपको बताता हूँ :

मान लीजिये आपने एक Domain ख़रीदा जो कि आपको 99रूपये का पड़ा और Web Hosting आपने खरीदी जिसका मासिक किराया 120 रूपये है तो आपका वेबसाइट बनवाने में कुल खर्चा होगा.

Total 99rs+120rs+2999rs= 3218 rs

वेब होस्टिंग का किराया प्रतिमाह होता है और डोमेन का renewal प्रति वर्ष के हिसाब से होता है

आवश्यक डॉक्यूमेंट :

इन्टरनेट पर व्यापार करने के आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेज होने चाहिए क्यूंकि इन दस्तावेजों के बिना इन्टरनेट पर बिज़नस करना बहुत मुश्किल है.

  • Email ID
  • Bank account
  • ATM card / Credit card
  • PAN Card

वेबसाइट से कितना कमा सकते है :

दोस्तों वेबसाइट के माध्यम से आप बहुत पैसा कम सकते है. लेकिन इस बिज़नस में आपको धैर्य और लगातार म्हणत की आवश्यकता होगी. आपको प्रतिदिन 3-4 घटे काम करना होगा. जैसे जैसे आपकी वेबसाइट पुराणी होती जायेगी वैसे वैसे आपकी साईट के यूजर बढ़ते जायेंगे और आपकी अर्निंग भी बढती जाएगी. किसी भी वेबसाइट को स्थापित होने में 3-6 महीने लगते है. आप 10 हजार रूपये प्रतिमाह से लेकर 1 लाख रूपये प्रतिमाह तक कम सकते है.

यदि आप वेबसाइट से पैसा कमाना चाहते है तो श्री कृष्ण के उस वचन को अपना मूल मंत्र बनाना होगा जिसमे उन्होंने कहा था “कर्म करो फल की इच्छा मत करो” क्यूंकि इस बिज़नस में आप जिनता काम करेंगें मुनाफा उतना ही ज्यादा होगा.

वेबसाइट से पैसे कैसे कमा सकते है

किसी भी वेबसाइट से पैसे कमाने के आपको दो चीजों की आवश्यकता होगी.

Traffic : आपकी वेबसाइट पर जिनता ज्यादा ट्रैफिक होगा आपकी अर्निंग उतनी ही ज्यादा होगी. आपकी वेबसाइट पर डाटा जितना ज्यादा होगा आपकी साईट पर ट्रैफिक उतना ही ज्यादा होगा. एक एवरेज के अनुसार अगर आपकी साईट पर 1000 यूजर प्रतिदिन आता है तो 50 रूपये से लेकर 100 रूपये प्रतिदिन की कमाई कर सकते है. और जैसे जैसे आपकी साईट पुराणी होती जायेगी आपकी साईट पर यूजर बढ़ते जायेंगे. और 3-6 महीने के अन्दर आप 10 हजार रूपये प्रतिमाह से लेकर 20 हजार रूपये प्रतिमाह तक पहुँच जायेंगे.

Adnetwork : आपके पास आपकी खुद की वेबसाइट है और आपके पास ट्रैफिक भी है अब आपको Adnetwork की आवश्यकता होगी जिसकी मदद से आप अपनी वेबसाइट पर विज्ञापन लगायेंगे. जब कोई भी यूजर इन विज्ञापन पर क्लिक करेगा तो आपको 1 रूपये से लेकर 50 रूपये प्रति क्लिक मिलेगा. आपकी वेबसाइट का विषय जितना अच्छा होगा आपको प्रति क्लिक उतना ही ज्यादा पैसा मिलेगा.

मैं आपको कुछ प्रमुख Adnetwork के नाम बताये दे रहा हूँ. Google Adsense, Bidvertiser, Media.net, Taboola इसके अलावा और भी बहुत सारे फेमस ऐड नेटवर्क है.

दोस्तों हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको ये बताने की कोशिश की है कि वेबसाइट क्या होती है, वो कैसे बनती है, उसके लिए क्या क्या जरुरी dacument होते है और इसके लिए कितना खर्चा पड़ेगा और इससे कैसे पैसे कम सकते है | मुझे उम्मीद है कि ये जानकारी आपको समझ मे आई होगी, और अब आप ये चाहते होंगे कि अब आपकी अपने भी एक वेबसाइट होनी चाहिये किससे आप अपने बिसनेस को नई उच्चाईयों तक ले जा सके

यदि आपको Domain और hosting खरीदने में किसी प्रकार की मदद चाहिए तो आप हमसे संपर्क कर सकते है. और आप हमसे वेबसाइट बनवाते है हमारा पूरा मार्गदर्शन आपको प्राप्त होगा.

अपनी खुद की वेबसाइट बनवाए संपर्क करे (WhatsApp) : +917309961690

Comments are closed.