Home खेल World Cup 2019: स्पेशल टेक्नोलॉजी से बनी है भारत की नारंगी जर्सी, इस तरीके से करेगी खिलाडियों की मदद

World Cup 2019: स्पेशल टेक्नोलॉजी से बनी है भारत की नारंगी जर्सी, इस तरीके से करेगी खिलाडियों की मदद

loading...

World Cup 2019: वर्ल्ड कप में जर्सी को लेकर सारी उलझने अब सुलझ गई है बीसीसीआई ने आधिकारिक जानकारी दे दी है कि रविवार इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले मैच में टीम इंडिया की जर्सी नीले और नारंगी कलर की होगी । एक बात तो आप के दिमाग में आ ही रहा होगा की इसमें ऐसा क्या है तो आइए हम बताते है इस जर्सी में सिर्फ इसका रंग ही अलग नहीं है, बल्कि यह कई अन्य वजहों से भी खास है और खिलाड़ियों के लिए मददगार भी साबित होगा।

इस टी-शर्ट का रंग काफ़ी चर्चा का बिषय बन गया था। हालांकि यह टीशर्ट खास टेक्नोलॉजी से निर्मित की गई है, जो कि खिलाड़ियों को मैदान में सहायता करेगी। इस जर्सी को नाईकी की ओर से डिजाइन की गई है यह किट नई पीढ़ी के हार नहीं मानने के लिए जूनून पैदा करेगा । हाल ही में टीम इंडिया की नई जर्सी लांच की गई थी और ये नई जर्सी भी उसी तरह से आधुनिक जरूरतों को पूरा करती है।

नाईकी इंडिया की ओर से जारी की गई प्रेस रिलीज के अनुसार, इस टी-शर्ट में स्वैट जोन बनाए गए हैं और वहां खास तरह की जाली लगाई गई है, जो गर्मी में खिलाड़ियों के लिए लाभदायक प्रतीत होगा। इससे खिलाड़ी को मैदान में पसीने से राहत मिलने के साथ-साथ हवा भी लगेगी। साथ ही टीशर्ट को खास तकनीक माध्यम से हल्का बनाया गया है और फ्लेक्स क्रेस्ट, कट एगेंल्स की वजह से यह खिलाड़ी के लिए आरामदायक रहेगी। साथ ही यह खिलाड़ियों को जल्द नहीं थकने में भी मदद करेगी।

आप को पता ही होगा की इस जर्सी को लेकर कितना बवाल मचा हुआ था और इस जर्सी को लेकर राजनीति से तुलना की जाने लगी थी। इसके बाद आईसीसी ने बताया था कि बीसीसीआई को रंग के विकल्प दिए गए थे और उन्होंने वही चुना जो उन्हें सबसे अच्छा लगा। आईसीसी ने कहा था, ‘असल में ये सब इसलिए हो रहा है ताकि दो टीमें मैदान पर अलग दिखें। क्योंकि इंग्लैंड भी भारत की तरह नीले रंग की ही जर्सी पहनता है इसलिए भारत को अलग दिखने के लिए दूसरा रंग चुनना पड़ा। ये नारंगी डिजाइन टीम इंडिया की टी20 जर्सी से ही लिया गया है जिसमें, नारंगी रंग है। अमेरिका में बैठे डिजाइनर्स ने मौजूदा जर्सी जैसी ही नई तैयार की है। उसमें ज्यादा फर्क नहीं है ताकि फैन्स को पहचानने में दिक्कत न हो।’


वर्ल्ड कप 2019 के शुरू होने से पहले आईसीसी ने नए नियम के तहत सभी टीमों को ‘होम’ जर्सी और ‘अवे’ जर्सी पहनने के लिए कहा था। आईसीसी के नियम के मुताबिक आईसीसी के टूर्नामेंट में हिस्सा ले रही टीमें अब से दो अलग रंग की जर्सियों में नजर आएंगी। सिर्फ मेजबान टीम को अपनी मर्जी से जर्सी चुनने की इजाजत है। वो चाहे तो दो रंग या फिर एक ही रंग की जर्सी पूरे टूर्नामेंट में पहन सकती है। मैच से पहले टीमों को बता दिया जाएगा कि उन्हें कौन सी जर्सी पहननी है।

 

Load More Related Articles
Load More In खेल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

रवि किशन ने कांग्रेस को कह दी इतनी बड़ी बात,पार्टी में मचा हाहाकार

गोरखपुर से सांसद रविकिशन ने शनिवार को बाबा विश्वनाथ के दरबारा में मत्था टेका। इस दौरान उन्…