Home टेक्नोलॉजी कहीं आपका भी फोन भी तो नहीं कर आपकी पर्सनल जानकारियां लीक, रिपोर्ट में सामने आया सच…

कहीं आपका भी फोन भी तो नहीं कर आपकी पर्सनल जानकारियां लीक, रिपोर्ट में सामने आया सच…

Loading...

नई दिल्ली। एचएमडी ग्लोबल ने बीते साल जनवरी में अपने शानदार हैंडसेट नोकिया 7 प्लस को लांच किया था। इस हैंडसेट को लोगों ने पसंद भी किया और लांचिंग के बाद इसकी बिक्री भी अच्छी मात्रा में हुई।

लेकिन हाल ही में आई एक ताजा रिपोर्ट ने इस स्मार्टफोन से जुड़ा एक ऐसा राज खोला, जिसके सामने आने के बाद से कंपनी की टेंशन तो बढ़ी ही है, वहीं यूजर्स के लिए भी बड़ी मुश्किल खड़ी हो गई है। दरअसल नार्वे की एक वेबसाइट की रिपोर्ट में बताया गया कि नोकिया 7 प्लस यूजर्स की निजी जानकारी चीन में मौजूद कंपनी के सर्वर पर लीक की जा रही थी।

बताया जा रहा है कि लीक होने वाले डेटा में यूजर्स के मोबाइल नंबर, लोकेशन, फोन का सीरियल नंबर जैसी जानकारियां शामिल थीं।

ध्यान रहे, Nokia 7 Plus में डुअल सिम सपोर्ट, एंड्रॉयड ओरियो 8.1, 6 इंच की फुल एचडी प्लस डिस्प्ले, क्वॉलकॉम ऑक्टाकोर स्नैपड्रैगन 660 प्रोसेसर, 4 जीबी रैम, 64 जीबी स्टोरेज, 13 मेगापिक्सल का डुअल रियर कैमरा, 16 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा, 4G VoLTE, Wi-Fi 802.11ac, ब्लूटूथ v5.0, GPS/ A-GPS, NFC, USB Type-C (2.0), 3.5mm और 3800mAh की बैटरी है। Nokia 7 Plus की भारत में शुरुआती कीमत 25,999 रुपये है।

खबरों के मुताबिक़ नार्वे की एक वेबसाइट एनआरके ने अपनी रिपोर्ट में इस बात का खुलासा किया है। उनका कहना है कि नोकिया 7 प्लस यूजर्स की निजी जानकारी चीन भेजी जा रही थी। इस रिपोर्ट के सामने आने के बाद एचएमडी ग्लोबल पर डाटा के नियमों के उल्लंघन का आरोप लगा है और फिनलैंड की डाटा प्रोटेक्शन और जांच एजेंसियों ने इसकी जांच भी शुरू कर दी है।

वहीं इस आरोप के बाद एचएमडी ग्लोबल ने कहा कि उसने किसी भी एजेंसी या थर्ड पार्टी ऐप के साथ अपने यूजर्स के डेटा को शेयर नहीं किया है, जहां तक इस डेटा लीक की बात है तो यह फोन के सॉफ्टवेयर में आई एक दिक्कत के कारण हुआ है। इस दिक्कत के कारण लीक हुए डेटा से किसी की पहचान नहीं की जा सकती।

भाजपा ने जारी की चौथी लिस्ट, देखिए कौन कहां से आएगा मौदान में…

रिपोर्ट में कहा गया है कि यूजर्स की निजी जानकारी को vnet.cn डोमेन के जरिए चीन में भेजा जाता था और इस डोमेन की जांच में ही खुलासा हुआ है कि यह डोमेन चाइना इंटरनेट नेटवर्क इंफॉर्मेशन सेंटर से जुड़ा था। वहीं नोकिया ने इस मामले पर कुछ भी कहने से साफ इनकार कर दिया है।

Load More Related Articles
Load More In टेक्नोलॉजी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

है न कमाल का स्मार्टफोन, KISS करने पर करेगा ऐसा काम…

नई दिल्ली। टेक्नोलॉजी लगातार कदम दर कदम बढ़ती ही जा रही, ये कहावत तो आपने जरूर सुनी होगी क…